newslineexpres

Home Article ???? ज़मीन की बिक्री के दौरान राज्य के खजाने को नुकसान पहुँचाने के दोष में पति-पत्नी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा गिरफ़्तार

???? ज़मीन की बिक्री के दौरान राज्य के खजाने को नुकसान पहुँचाने के दोष में पति-पत्नी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा गिरफ़्तार

by Newslineexpres@1

चंडीगढ़, 5 मई – न्यूज़लाईन एक्सप्रेस
पंजाब विजीलैंस ब्यूरो द्वारा भ्रष्टाचार के खि़लाफ़ जारी मुहिम के दौरान जालंधर जिले के गाँव तुरा निवासी बरिन्दर कुमार और उसकी पत्नि दीपक बाला को अन्य प्राईवेट मुलजिमों के साथ सांठगांठ करने के लिए गिरफ़्तार किया है, जिन्होंने रूपनगर जिले के गाँव करूरा में राज्य सरकार को प्रचलित कुलैकटर दरों से बहुत ज़्यादा कीमत पर ज़मीन बेच कर राज्य के खजाने को बड़ा नुकसान पहुँचाने में साजिश रची थी।

आज यहां इस बात का खुलासा करते हुए विजीलैंस ब्यूरो के प्रवक्ता ने बताया कि इस संबंधी पहले ही केस नंबर 69 तारीख़ 28-06-2022 को आइपीसी की धारा 420, 465, 467, 468, 471, 120-बी और भ्रष्टाचार रोकथाम कानून की धारा 7, 7-ए, 8, 13 के अंतर्गत पुलिस थाना नूरपुरबेदी में कई प्राईवेट व्यक्तियों और सरकारी मुलाजिमों के विरुद्ध दर्ज किया हुआ है जिसकी ब्यूरो द्वारा जांच की जा रही थी।
अन्य विवरण देते हुए उन्होंने कहा कि जांच के अधीन लगभग 54 एकड़ ज़मीन श्री आनन्दपुर साहिब सब डिवीज़न के गाँव करूरा में पहाड़ियों, ड्रेन, खाई, टिब्बे आदि किस्म की है जोकि गाँव करुरा निवासियों के नाम पर है। उन्होंने बताया कि पंजाब राज्य वन निगम, एसएएस नगर ने वृक्ष लगाने के लिए यह ज़मीन खरीदने का प्रस्ताव दिया था।
प्रवक्ता ने आगे बताया कि जांच के दौरान यह पाया गया कि दो निजी व्यक्तियों दलजीत सिंह भिंडर और अमरिन्दर सिंह भिंडर, दोनों भाईयों, ने राज्य के राजस्व कर्मचारियों के साथ सांठगांठ की थी और गाँव की ज़मीन उक्त वन निगम को असली कीमत से बहुत ज़्यादा कीमत पर बेच दी थी। इस तरह उक्त भिंडर भाइयों ने करीब 5,35, 00, 000 करोड़ रुपए इकठ्ठा किये थी।

उन्होंने बताया कि जांच के दौरान यह भी सामने आया है कि उपरोक्त भिंडर भाइयों ने गाँव तुरा, जालंधर जिले के रहने वाले बरिन्दर कुमार के खाते में 2,00,000 रुपए और उसकी पत्नी दीपक बाला के खाते में 1,95,00,000 रुपए ट्रांसफर किये थे। इस दम्पत्ति को गिरफ़्तार कर लिया गया है और इस मामले की आगे जांच जारी है। Newsline Express

Related Articles

Leave a Comment